ब्लॉग क्या होता है? जाने Blog और Website में अंतर

कहीं भी अगर ऑनलाइन कमाई की बात चलती है तो उनमें एक नाम जरूर आता है. वह है ‘ब्लॉग (Blog)’ यानी ब्लॉग बनाकर ऑनलाइन पैसे कमाए. आप ने भी अगर कहीं ब्लॉग का नाम सुना या पढ़ा होगा तो मन में एक सवाल जरूर आया होगा की, ब्लॉग क्या होता है?

ब्लॉग बहुत पहले से ही मशहूर है और दिन-ब-दिन इसकी लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही है. आप भी अगर ब्लॉग के बारे में अधिक जानना चाहते है तो इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें.

ब्लॉग क्या होता है

ब्लॉग वेबसाइट की तरह ही होती है, जिसमें लोग अपनी दिनचर्या, अनुभव, किसी चीज की जानकारी आदि लिखते हैं. इसमें रिवर्स क्रोनोलॉजिकल ऑर्डर में जानकारी (post) दिखाई देती है यानी सबसे अंतिम पोस्ट सबसे पहले या टॉप पर.

Blog, Weblog का शॉर्ट फॉर्म है.

ब्लॉग की शुरुआत 1994 में हुई थी. शुरुआत में लोग ब्लॉग को पर्सनल डायरी की तरह इस्तेमाल करते थे. यानी की लोग शुरू में ब्लॉग पर अपनी दिनचर्या, अनुभव, आदि ही लिखते थे और उसे ऑनलाइन शेयर करते थे.

Blog
Blog

पहले के मुकाबले अब ब्लॉग का स्कोप बहुत बढ़ गया है. अब ब्लॉगिंग एक बिजनेस बन गया है. कई कामयाब (Pro) ब्लॉगर, ब्लॉगिंग से किसी अन्य ऑनलाइन या ऑफलाइन बिजनेस से ज्यादा कमा रहे है.

Blog और Website में क्या अंतर है?

ब्लॉग हमेशा समय-समय पर (regular) अपडेट होता रहता है यानी उसपर नए-नए पोस्ट पब्लिश होते रहते है. किसी ब्लॉग पर कितने दिनों के अंतराल पर नए पोस्ट आते है, ये कई चीजों पर निर्भर करता है. जैसे ब्लॉग के niche पर, एक ब्लॉग पर कितने लोग काम कर रहे उसपर, आदि.

जैसे उदाहरण के लिए इसी ब्लॉग को लेते हैं, यहां आपको नियमित रूप से ब्लॉगिंग से जुड़ी जानकारी मिलती रहती है. इस उदाहरण से तो आपको और अच्छे से समझ में आ गया होगा की ब्लॉग क्या होता है?

ब्लॉग पर रेगुलर पोस्ट के अलावा एक और चीज है जो इसे वेबसाइट से अलग करती है, वह है कमेंट की सुविधा. इसमें ब्लॉगर, कमेंट के माध्यम से अपने पाठक (reader) से जुड़ पाते है.

अब आते है वेबसाइट पर, तो वेबसाइट बहुत कम ही अपडेट होता है. ज्यादातर ये एक जैसा ही रहता है. ब्लॉग के मुकाबले में इसमें फंक्शन ज्यादा होता है. इसमें कमेंट की सुविधा नहीं होती है.

ये भी पढ़ें > Blogging कैसे शुरू करें? 5 स्टेप्स में ब्लॉगिंग करना सीखें

इसके उदाहरण में आप अपने कॉलेज की वेबसाइट ले सकते है. कॉलेज की वेबसाइट मुख्यतः एडमिशन के समय ही कुछ अपडेट होती है या फिर कभी कुछ नोटिस आदि देना हो तो अपडेट होती है.

ब्लॉग के प्रकार

ब्लॉग कितने प्रकार का होता है? इसका कोई निश्चित उत्तर नही है. ब्लॉग के प्रकार कई आधारों पर निर्धारित किए जाते है. जैसे कभी ब्लॉग के विषय (topic) के आधार पर (फूड ब्लॉग, ट्रैवल ब्लॉग), कभी ब्लॉग के प्रकृति (nature) के आधार पर (पर्सनल ब्लॉग, कॉरपोरेट ब्लॉग), तो कभी ब्लॉग के niche के आधार पर (माइक्रो niche, मैक्रो niche).

यहां ब्लॉग के प्रकृति (Nature) के अनुसार ब्लॉग के प्रकार जानेंगे.

ब्लॉग की प्रकृति के अनुसार ब्लॉग मुख्यतः 3 प्रकार के होते है:

1. पर्सनल ब्लॉग (Personal Blog)

पर्सनल ब्लॉग, पर्सनल डायरी की तरह होता है. एक ऐसी डायरी जिसे आप ऑनलाइन शेयर कर सकते हैं. इसमें ब्लॉगर किसी एक खास टॉपिक पर नहीं लिखते.

पर्सनल ब्लॉग पर ब्लॉगर अपनी दिनचर्या के बारे में, अपनी रुचि के बारे में, अपने अनुभव, या फिर किसी मुद्दे पर अपनी निजी राय आदि लिखते है.

2. कॉरपोरेट ब्लॉग (Corporate Blog)

इस तरह के ब्लॉग का मकसद अपने ब्लॉग के जरिए अपने ग्राहक (customer) तक पहुंचना होता है. यहां ग्राहक से दो तरह के ग्राहक मुराद है. पहला, वह जो पहले से ही इनके ग्राहक है. ये उन्हें अपने ब्लॉग पर लाना चाहते है ताकि वो वहां से कुछ प्रोडक्ट या सर्विस खरीद सके. दूसरा, वह जो अभी इनके ग्राहक नहीं है, लेकिन भविष्य में हो सकते हैं यानी भावी ग्राहक.

ये ब्लॉग अपने प्रोडक्ट या सर्विस से जुड़ी कीवर्ड पता लगाते हैं, जो लोग ज्यादातर इंटरनेट पर सर्च करते हैं. फिर उन कीवर्ड पर एक डिटेल पोस्ट लिखते है ,अच्छे से SEO करते है और फिर उसे अधिक से अधिक प्रमोट करते है ताकि वह ज्यादा लोगों तक पहुंच पाए.

3. Niche ब्लॉग

Niche ब्लॉग, पर्सनल ब्लॉग के पूरा उलट होता है. इस तरह के ब्लॉग पर किसी एक खास टॉपिक पर ही फोकस किया जाता है यानी सभी पोस्ट उन्हीं टॉपिक से जुड़े होते हैं. इस तरह का ब्लॉग ज्यादातर एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए बनाया जाता है.

कुछ मशहूर टॉपिक निम्नलिखित हैं जिनपर लाखों कामयाब ब्लॉग हैं:

  • ऑनलाइन कमाई के तरीके
  • शिक्षा (education)
  • फूड
  • ट्रैवल
  • टेक
  • ब्लॉगिंग
  • बिजनेस
  • DIY
  • वर्डप्रेस
  • कार
  • फाइनेंस

उम्मीद है कि इस पोस्ट में आपको ब्लॉग से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी मिली होगी. अब आप जान गए होंगे कि ब्लॉग क्या होता है? ब्लॉग और वेबसाइट क्या अंतर है? और ब्लॉग कितने प्रकार का होता है? आप अगर ब्लॉग से जुड़ी और भी कोई जानकारी चाहते है तो कमेंट में जरूर बताएं.

ब्लॉग क्या है? उदाहरण सहित समझाइए.

ब्लॉग एक वेबसाइट का प्रकार होता है जिस पर नियमित रूप से आर्टिकल (ब्लॉग पोस्ट) पब्लिश किया जाता है.

HindiMe, Deepawali, ShoutMeLoud, TechChrunch, Student Halt, आदि कुछ प्रसिद्ध ब्लॉग के उदाहरण है.

क्या मैं ब्लॉग से पैसे कमा सकता हूँ?

हां, आप एडवरटाइजिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सर्ड पोस्ट, आदि के जरिए अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते है.

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

अपने ब्लॉग के EEAT को कैसे बेहतर करें? 9 टिप्स

Blogging Kaise Start Kare? 7 स्टेप्स में ब्लॉगिंग करना सीखें

Blogging Se Paise Kaise Kamaye Jate Hain? कमाने के 11 प्रमुख तरीके