Blogging Se Paise Kaise Kamaye Jate Hain? कमाने के 11 प्रमुख तरीके

ब्लॉगिंग से पैसा कमाना कोई नई बात नहीं है, फिर भी बहुत से ब्लॉगर अभी तक अपने ब्लॉग से नियमित रूप से अच्छी कमाई नहीं कर पाते है. तो आइए विस्तार से जानते है कि blogging se paise kaise kamaye jate hain?

मैं पिछले 2 सालों से अपने एक दूसरे ब्लॉग StudentHalt.Com से नियमित रूप से पैसे कमा रहा हूं. मैंने उस ब्लॉग पर कई सारे कमाने के तरीके को आजमाया हूं, उसका अनुभव भी आपके साथ साझा करूंगा.

इस पोस्ट में हमलोग ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के 11 तरीके जानेंगे, एवं अंत में इससे संबंधित कुछ प्रश्न (FAQs) भी देखेंगे. तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें.

Online Earning
Blogging se paisa

1. विज्ञापन

ब्लॉगिंग से पैसा कमाने का ये सबसे आसान तरीका है. ज्यादातर नए ब्लॉगर इसी तरीके को अपनाकर अपने ब्लॉग से पैसे कमाते है.

अपने ब्लॉग पर आप दो तरह से विज्ञापन दिखा सकते है. पहला किसी एड नेटवर्क से अप्रूवल पा कर तथा दूसरा सीधे किसी कंपनी या ब्रांड से संपर्क करके. जिसमें से दूसरा तरीका थोड़ी टेढ़ी खीर है तो उसपर बाद में चर्चा करेंगे.

ब्लॉग पर विज्ञापन दिखाने के लिए कुछ प्रमुख एड नेटवर्क निम्नलिखित है:

इनमें से गुगल एडसेंस सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है तथा इससे अप्रूवल लेना भी बहुत आसान है, पर अन्य प्रीमियम एड नेटवर्क की तुलना में इससे कमाई भी कम होती है.

Blogging se paise kamane ka tarika

न्यूज, multi niche, आदि जैसे ब्लॉग जिस पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक आता हो उनके लिए ये तरीका ज्यादा उपयुक्त है. इसके अलावा ज्यादातर हिंदी ब्लॉगर जिसमें मैं भी शामिल हूं इसी तरीके से अपने ब्लॉग से पैसा कमाते है.

2. एफिलिएट मार्केटिंग

ज्यादातर बड़े-बड़े ब्लॉगर जैसे हर्ष अग्रवाल, उमेर कुरैशी, पैट फ्लायन, आदि की अपने ब्लॉग से कमाई का मुख्य जरिया एफिलिएट मार्केटिंग ही होता है.

Affiliate Marketing
Affiliate Marketing

Affiliate Marketing में आपको किसी ब्रांड के कोई प्रॉडक्ट या सर्विस की लिंक अपने ब्लॉग पर लगाना होता है, तथा उस लिंक से जब भी कोई कुछ खरीदता है तो आपको कमीशन के तौर पर कुछ रुपया मिल जाता है.

विज्ञापन की तरह ये भी आप दो तरीके से कर सकते है. पहला कोई एफिलिएट नेटवर्क ज्वाइन करके तथा दूसरा डायरेक्ट किसी ब्रांड का एफिलिएट बन कर.

चूंकि किसी एफिलिएट नेटवर्क के अंतर्गत बहुत सारे प्रॉडक्ट/ सर्विस रहते है इसलिए आमतौर पर कोई एफिलिएट नेटवर्क ज्वाइन करना ज्यादा बेहतर होता है.

कुछ प्रमुख एफिलिएट नेटवर्क निम्नलिखित है:

मैं भी अमेजन एसोसिएट प्रोग्राम से जुड़ा हुआ हूं तथा उस पर मौजूद किताब के एफिलिएट लिंक, और इमेज को अपने ब्लॉग पर लगा कर कुछ कमाई करता हूं.

परंतु बहुत सारे प्रॉडक्ट/सर्विस आपको इनमें से किसी भी एफिलिएट नेटवर्क पर नहीं मिलेंगे. तो फिर ऐसी स्थिति में आपको उनके वेबसाइट पर जाकर देखना होगा कि उनका कोई एफिलिएट प्रोग्राम है की नही.

इसकी जानकारी आपको उस वेबसाइट के फुटर में दिए गए “Become An Affiliate” या इससे मिलता जुलता कोई और लिंक क्लिक करने पर मिलेगा.

3. स्पॉन्सरशिप

इस तरीके से आप पैसा तभी कमा सकते है जब आपका ब्लॉग कुछ प्रसिद्ध हो गया हो. क्योंकि आमतौर पर कोई ब्रांड नए ब्लॉग पर स्पॉन्सर्ड कंटेंट पब्लिश करना नही चाहती है.

जब आपका ब्लॉग कुछ प्रसिद्ध हो जाएगा तो खुद ब खुद स्पॉन्सरशिप ऑफर के ईमेल आने शुरू हो जाएंगे, परंतु उसमें से आपको सिर्फ वही चुनना है जो आपके ब्लॉग के विषय से संबंधित हो तथा जिससे आपके पाठको को भी कुछ फायदा हो.

कई बार पैसा कमाने की लालच में कुछ ब्लॉगर कैसिनो, गैंबलिंग, पोर्न, आदि जैसी घटिया वेबसाइट के स्पॉन्सरशिप ऑफर को स्वीकार कर उसके कंटेंट और लिंक को अपने ब्लॉग पर लगा देते है.

बाद में फिर उसके ब्लॉग के रेगुलर पाठक भी नाराज होकर किसी और ब्लॉग पर चले जाते है, उसके ब्लॉग की और उसकी रेपुटेशन खराब होती और गूगल की तरफ से पेनल्टी लगने का खतरा भी रहता है.

तो ऐसी गलती आपको नहीं करनी है. अगर आपको स्पॉन्सरशिप ऑफर का कोई ईमेल नही आ रहा है तो आप खुद अपने ब्लॉग के विषय से संबंधित किसी ब्रांड से ईमेल के जरिए स्पॉन्सरशिप पाने की कोशिश कर सकते है.

4. डिजिटल प्रॉडक्ट

डिजिटल प्रॉडक्ट की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे बनाना और बेचना दोनों फिजिकल प्रॉडक्ट की तुलना में बहुत आसान है. तो आप भी अपने ब्लॉग के विषय से संबंधित कोई डिजिटल प्रॉडक्ट बना कर अपने ब्लॉग पर बेच सकते है.

ब्लॉग पर बेचे जाने वाले कुछ प्रमुख डिजिटल प्रॉडक्ट निम्नलिखित है:

  • इबुक
  • कोर्स
  • टेम्पलेट
  • नोट्स
  • ब्लूप्रिंट

मैं भी अपने ब्लॉग पर तीन इबुक को Instamojo के जरिए बेचता हूं, जिसे मैंने Canva के जरिए बनाया था.इबुक के अलावा आप कोर्स भी बना सकते है. इसमें समय और मेहनत ज्यादा लगता है पर कमाई भी ज्यादा होती है. LearnDash, Thinkfic, Teachable, आदि जैसे बहुत सारे प्लेटफार्म जो आपके इस काम में सहायक साबित हो सकते है.

जो एजुकेशनल ब्लॉग चलाते है, उनको अपने ब्लॉग पर नोट्स बेचना बहुत मुनाफे का सौदा हो सकता है. इसके अलावा आप Canva जैसे डिजाइनिंग टूल से एडिटेबल रेज्यूमे, मॉर्निंग रूटीन, आदि का टेम्पलेट बनाकर भी बेच सकते है.

5. डायरेक्ट एडवर्टिजमेंट

जब आप गुगल एडसेंस या अन्य किसी एड नेटवर्क के माध्यम से अपने ब्लॉग पर विज्ञापन दिखाते है तो उससे जो कमाई होती है उसका कुछ हिस्सा (%) वो एड नेटवर्क भी लेते है. तो अगर आप ज्यादा पैसा कमाना चाहते है तो आपको अपने ब्लॉग पर डायरेक्ट एडवर्टिजमेंट लेना चाहिए.

Digital Advertising
Digital Advertising

स्पॉन्सरशिप की तरह ब्लॉग के प्रसिद्ध होने पर डायरेक्ट एडवर्टिजमेंट के ऑफर भी आने लगते है, परंतु अगर नहीं आता है तो आप अपने ब्लॉग के विषय से संबंधित ब्रांड से इस बारे में संपर्क कर सकते है.

आसानी से इसे पाने के लिए आप Advertisement नामी पेज बनाकर वहां पर अपने ब्लॉग के विषय, ट्रैफिक, ऑडियंस, आदि के बारे में बता दें तथा मीडिया किट भी तैयार रखें.

6. अपना ब्लॉग बेच दें

अपने ब्लॉग से एक ही बार में बहुत ज्यादा पैसा कमाने के इच्छुक ब्लॉगर अपने ब्लॉग को बेच सकते है. कुछ लोग जब ब्लागिंग छोड़ कर कोई अन्य काम करने लग जाते है या पैसे की मजबूरी होती है तो अपना ब्लॉग बेचकर मोटा पैसा कमा लेते है.

तो वहीं दूसरी तरफ कुछ लोगों का पेशा ही यही होता है कि वे एक ब्लॉग बनाते है, उसको बढ़ाते (grow) है, और फिर कुछ कमाई करके वर्तमान कमाई से 30 से 40 गुना या इससे अधिक में अपने ब्लॉग को बेच देते है.

ब्लॉग खरीदने और बेचने दोनों के लिए Flippa बहुत प्रसिद्ध है. इसके अलावा इससे संबंधित फेसबुक ग्रुप ज्वाइन करके वहां से भी आप अपना ब्लॉग बेच सकते है.

7. कंसल्टिंग

अगर आप किसी क्षेत्र में महारत (expertise) रखते है तो आप उस बारे में अपने ब्लॉग के माध्यम से कंसल्टिंग का काम शुरू कर सकते है.

जैसे अगर आप एक डॉक्टर है और आपका ब्लॉग भी सेहत से जुड़ा ही है तो आप अपने ब्लॉग पर लोगो को आपसे कंसल्ट करने की सुविधा दे सकते है.

सिर्फ डॉक्टर ही नहीं बहुत सारे बिजनेस एक्सपर्ट, टेक एक्सपर्ट, आदि इस तरीके से पैसा कमा रहे है.

इसके लिए आप अपने ब्लॉग पर एक पेज बना लें और उस पर अपना अनुभव, और कोई अवार्ड या सर्टिफिकेट है तो उसके बारे में फोटो सहित लिख दें.

इसके अलावा इस पेज पर अपने क्लाइंट की जानकारी लेने के लिए फॉर्म, कंसल्टिंग सेशन बुक करने के लिए कैलेंडर (scheduler), और पेमेंट लेने के लिए पेमेंट सिस्टम का भी व्यवस्था रखें.

8. Membership

The Hindu, Economic Times, आदि जैसे कुछ बड़े न्यूज वेबसाइट पर आपने शायद मेंबर बनने का विकल्प देखा होगा. इस पर समाचार और अन्य साधारण आर्टिकल तो मुफ्त में आप पढ़ सकते है, तो वहीं कुछ विस्तृत संपादकीय लेख को पढ़ने के लिए आपको उसका प्रीमियम मेंबरशिप लेना होता है.

यही कमाई का मॉडल आप अपने ब्लॉग पर भी लगा सकते है. अपने प्रीमियम कंटेंट जैसे विस्तृत पोस्ट, वीडियो, ऑडियो, पीडीएफ, डाउनलोड करने की सुविधा, आदि को members-only एरिया में रख सकते है.

अगर आपकी वेबसाइट WordPress पर है तो फिर मेंबरशिप साइट बनाने के लिए ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि वर्डप्रेस पर MemberPress सहित कई सारे अन्य membership plugin भी है जिसकी मदद से आप आसानी से अपने ब्लॉग पर मेंबरशिप साइट बना सकते है.

9. Freelance Services

आप ऊपर जितने भी ब्लॉग से पैसा कमाने के तरीके जाने है उन सब तरीके से ज्यादा पैसा कमाने के लिए आपके ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक चाहिए. परंतु एक नए ब्लॉग को गूगल पर रैंक करने में कम से कम 3-6 महीने का समय लगता है, और अगर कंपटीशन ज्यादा हो तो रैंक करने और ट्रैफिक लाने में और भी ज्यादा समय लग जाता है.

Desktop of online workers
Desktop of online workers

इस दौरान आप अपने स्किल का इस्तेमाल करके फ्रीलांसिंग के जरिए पैसा कमा सकते है. कुछ नही तो कंटेंट राइटिंग तो आ ही गया होगा आप यही किसी दूसरे के लिए कर दें और पैसा कमाएं.

इसके अलावा अगर आपके पास पहले से कोई हुनर है तो आप उससे संबंधित पोस्ट लिखकर अपनी सेवा (service) के बारे में बता कर वहां से क्लाइंट भी ला सकते है.

10. दान (Donation)

अगर आपने ब्लॉग किसी ऐसे टॉपिक पर बनाया जिससे पैसा कमाना (monetize) मुश्किल है तो ऐसे ब्लॉग पर आप अपने पाठकों से दान (donation) मांग कर कमाई कर सकते है.

आपने आगर कभी किसी धार्मिक ब्लॉग पर विजिट किया हो तो वहां आपने शायद “दान करें/ Donate Now” नामी कोई बटन जरूर देखा होगा. ब्लॉग से कमाई का ये तरीका ज्यादातर इसी तरह के ब्लॉग पर अच्छे से काम करता है.

आप अपने ब्लॉग पर PayPal, Stripe आदि के जरिए डोनेट बटन लगा सकते है. ज्यादा डोनेशन पाने के लिए आप इसके बदले कुछ दे भी सकते है.

11. प्रॉडक्ट बेचें

अब आप अपने ब्लॉग को Shopify, WooCommerce, जैसे e-commerce प्लेटफॉर्म से कनेक्ट कर के फिजिकल प्रॉडक्ट भी बेच सकते है.

इस पर आप अपना या किसी और का कोई प्रॉडक्ट, टी शर्ट, मर्चेंडाइज, आदि बेचकर पैसा कमा सकते है.

अगर आप अपने क्षेत्र में एक प्रसिद्ध इनफ्लुएंसर है तो आप अपने फॉलोअर (फैन) को मर्चेंडाइज बेच सकते है. इसमें टी शर्ट, कॉफी मग, की चैन, आदि जैसे चीजों पर अपना लोगो, हस्ताक्षर, टैगलाइन, आदि लिखा रहता है जिसे खरीदकर आपके फॉलोअर आपसे जुड़ाव महसूस करते है.

उम्मीद है कि आपको पोस्ट blogging se paise kaise kamaye jate hain पसंद आया होगा. अगर आपका इससे संबंधित कोई प्रश्न है तो कॉमेंट में जरूर पूछें एवं इस पोस्ट को अपने ब्लॉगर साथी के साथ शेयर करें.

फ्री में ब्लॉग कैसे बनाएं और पैसे कैसे कमाए?

आप डोमेन नेम और ब्लॉग के विषय (niche) को चुनकर Blogger पर फ्री में ब्लॉग बना कर Google AdSense, एफिलिएट मार्केटिंग, आदि के जरिए इससे पैसा कमा सकते है.

ब्लॉग से इनकम कैसे होती है?

ब्लॉग से विज्ञापन दिखा कर, एफिलिएट मार्केटिंग करके, स्पॉन्सर्ड पोस्ट पब्लिश करके, प्रॉडक्ट बेचकर, कंटेंट राइटिंग जैसी सेवा प्रदान करके और ब्लॉग को बेचकर इससे इनकम होती है.

ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है?

आमतौर पर ब्लॉग पर जितना ज्यादा ट्रैफिक होता है उतना ज्यादा पैसा मिलता है. पर ये इतना आसान नहीं है. ट्रैफिक के अलावा आपकी कमाई, कमाई के तरीके पर भी निर्भर करता है.

विज्ञापन से आमतौर पर कम कमाई होती है, उससे ज्यादा एफिलिएट मार्केटिंग से तथा सबसे ज्यादा कोर्स और प्रॉडक्ट बेचकर ब्लॉग से पैसा कमाया जाता है.

आमतौर पर नए ब्लॉगर की कमाई ₹20,000 से ₹1,00,000 प्रति महीना होती है तो वहीं एक स्थापित ब्लॉगर की कमाई करोड़ों तक पहुंच जाती है.

ब्लॉगिंग से पैसा कमाने में कितना समय लगता है?

ProductiveBlogging के अनुसार ब्लॉगिंग से पैसा कमाने में औसतन 20 महीने का समय लगता है. मुझे खुद ब्लॉगिंग से पहला डॉलर कमाने में 1.5 साल लग गया था.

परंतु अगर आपने ब्लॉगिंग के लिए सही विषय चुना हुआ, उसके उपयुक्त कमाई के तरीके अपना रहे और ब्लॉग पर ट्रैफिक भी अच्छा खासा आ रहा है तो आप ब्लॉगिंग से जल्दी पैसा कमाना भी शुरू कर सकते है वरना देर भी लग सकती है.

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

हम आपकी राय का आदर करते हैं! कृपया नीचे अपनी टिप्पणी लिखें और किसी भी प्रश्न या सुझाव के बारे में हमें बताएं। हम अपने पाठकों को सुनना पसंद करते हैं और आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। धन्यवाद!

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

अपने ब्लॉग के EEAT को कैसे बेहतर करें? 9 टिप्स

Blogging Kaise Start Kare? 7 स्टेप्स में ब्लॉगिंग करना सीखें