Blogging Kaise Start Kare? 7 स्टेप्स में ब्लॉगिंग करना सीखें

ब्लॉग की बढ़ती लोकप्रियता को देखकर कई लोग अपना ब्लॉग बनाना चाहते है, पर उसको पता नहीं होता है कि Blogging Kaise Start Kare

आप भी अगर ब्लॉगिंग करना चाहते है तो आपको बता दें कि ब्लॉगिंग कोई बहुत ही मुश्किल चीज नहीं है और न ही ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए बहुत ज्यादा पैसे की जरूरत है. ब्लॉगिंग तो आप मुफ्त में बिना लैपटॉप या कंप्यूटर के अपने स्मार्टफोन से भी कर सकते हैं.

आप अगर आसान स्टेप्स में सीखना चाहते हैं की blogging kaise kare? तो इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा पढ़ें. इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आप जान जाएंगे की Blogging Kaise Start Kare?

Blogging क्या होता है

Blogging के अंतर्गत वो सभी हुनर (skill) और काम आते हैं, जो एक ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर करता है.

जो ब्लॉगिंग करता है, उसे ही Blogger कहते है.

ये भी पढ़ें > ब्लॉग क्या होता है? जाने Blog और Website में अंतर

7 स्टेप्स में ब्लॉगिंग करना सीखें

एक ब्लॉग बनाने के लिए कितने स्टेप्स जरूरी है, इसका कोई निश्चित उत्तर नहीं है. ये स्टेप्स कई चीजों पर निर्भर करता है, जैसे आप किस प्लेटफार्म पर ब्लॉग बना रहे हैं? आप को ब्लॉगिंग की पहले से कितनी जानकारी है?, आप किस तरह का ब्लॉग बनाना चाहते है?, आदि.

यहां आपको ब्लॉगिंग शुरू करने के 7 मुख्य स्टेप्स बताए जा रहे हैं, जिसे पढ़ कर Blogging Kaise Start Kare? की कंफ्यूजन दूर हो जाएगी. इन स्टेप्स को अपना कर आप अपना एक कामयाब ब्लॉग बना पाएंगे. तो चलिए ब्लॉगिंग का सफर शुरू करते हैं.

Blogging Kaise Start Kare
Online Working

1. आप किस भाषा में ब्लॉगिंग करना चाहते हैं

अपने ब्लॉग के लिए किसी भाषा का चुनना, ब्लॉगिंग शुरू करने का सबसे पहला स्टेप है. भारत में ज्यादातर ब्लॉग अंग्रेजी और हिंदी भाषा में है. हालांकि अब Google AdSense कई क्षेत्रीय भाषा को भी सपोर्ट कर रहा है, तो क्षेत्रीय भाषा में ब्लॉगर की संख्या तेजी से बढ़ रही है.

अभी Google AdSense, 10 भारतीय भाषा को सपोर्ट करता है, जो निम्नलिखित हैं.

  • हिंदी
  • उर्दू
  • बंगाली
  • गुजराती
  • कन्नड़
  • मलयालम
  •  मराठी
  • पंजाबी
  • तमिल
  • तेलुगु

लगभग सभी ब्लॉगर का पहला और सबसे पसंदीदा कमाई का जरिया गूगल एडसेंस ही होता है. इसलिए जब आप अपने ब्लॉग के लिए भाषा चुने तो इस बात का जरूर ध्यान रखें.

आप अपना ब्लॉग किसी भी भाषा में शुरू करने से पहले ये जरूर सुनिश्चित कर लें कि वह भाषा आपको अच्छे से आती हो. यहां अच्छे से भाषा आने का मतलब ये है की आप जो भी लिखें उसका व्याकरण सही हो, स्पेलिंग सही हो, पढ़ने में आसान हो, अच्छे शब्दों का इस्तेमाल हो, आदि.

क्या आप ये पसंद करेंगे की आप बहुत मेहनत से कुछ लिखें, लेकिन उसे पढ़ने वाला कोई हो ही न.

नहीं न!

इसलिए इससे बचने के लिए आप ये कर सकते है कि, अपने ब्लॉग के लिए किसी भी भाषा को चुनने से पहले ये पता करलें की इस भाषा में लोग इंटरनेट पर कुछ सर्च करते भी हैं या नहीं.

2. अपने ब्लॉग के लिए Niche (विषय) चुनें

आप किस विषय पर ब्लॉग बनाना चाहते है, वो शुरू से ही क्लियर होना चाहिए. आप अपने ब्लॉग पर बहुत सारे विषय पर भी लिख सकते हैं, जैसा के न्यूज वेबसाइट पर होता है. ऐसे ब्लॉग को मिक्स (mix) ब्लॉग कहते है. लेकिन मिक्स ब्लॉग के कामयाब होने का चांस बहुत ही कम होता है. 

ये भी पढ़ें > एआई का उपयोग करके ब्लॉग पोस्ट लिखने का स्टेप बाय स्टेप तरीका

आप खुद ही सोच कर देखें की आप खाने के शौकीन है, आप किसी ब्लॉग पर चटपटा सा कुछ पोस्ट पढ़ें, आप को पसंद आया और आपने उस ब्लॉग को फॉलो करना शुरू कर दिए. लेकिन अगले ही दिन उस पर आपको कोई राजनीति से जुड़ा पोस्ट देखने को मिल गया. जाहिर सी बात है आपको गुस्सा आएगा, आपका मजा खराब हो गया.

ब्लॉग का Niche मुख्यतः 2 तरह का होता है

  1. Micro Niche
  2. Macro Niche

Macro Niche का मतलब होता है, कोई बड़ा सा टॉपिक जिसके अंतर्गत कई सारे सब-टॉपिक आते हो. जैसे शिक्षा, टेक, आदि.

Micro Niche का मतलब होता है, छोटा सा कोई खास टॉपिक या किसी बड़े टॉपिक (Macro Niche) का सब-टॉपिक. जैसे, परीक्षा, मोबाइल सेटिंग, आदि.

Blogging shuru karne ka process

नए ब्लॉगर के लिए Micro Niche ब्लॉग शुरू करना बेहतर होता है, क्योंकि इसमें Macro Niche की तुलना में कंपटीशन बहुत ही कम होता है और जिसके कारण इसमें ट्रैफिक लाना आसान होता है. और अगर आप अपने ब्लॉग के माध्यम से एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करना चाहते है, तब तो माइक्रो नीच ही सबसे अच्छा है.

3. अपने ब्लॉग के लिए प्लेटफॉर्म चुनें

ब्लॉग के लिए कई सारे प्लेटफॉर्म है. सभी की अपनी-अपनी कुछ खासियत और कुछ कमी है. 

ब्लॉग के कुछ मुख्य प्लेटफॉर्म निम्नलिखित है:

  • WordPress
  • Blogger
  • Medium
  • Wix
  • Ghost
  • Tumblr

इतने सारे प्लेटफॉर्म है तो इनमें से किस पर ब्लॉगिंग शुरू करें? और Blogging Kaise Start Kare? तो इसके लिए अंत तक इस पोस्ट को पढ़ें.

इसमें सबसे मशहूर और उपयोगी प्लेटफॉर्म WordPress हैं. कुल ब्लॉग में से 48% ब्लॉग WordPress पर ही हैं. 

WordPress Logo
WordPress Logo

WordPress के बाद Blogger का ही नाम आता है, जो Google का एक प्रोडक्ट है.

नए ब्लॉगर के लिए Blogger प्लेटफॉर्म बहुत अच्छा है, क्योंकि इस पर ब्लॉग बनाना और उसे मैनेज करना बहुत आसान है.

4. Domain Name और Hosting चुनें

सबसे पहले समझते है की डोमेन नेम और होस्टिंग होता क्या है? आसन भाषा में समझे तो Domain Name आपके ब्लॉग का नाम होता है. जैसे myblog.com

Hosting एक सर्वर होता है, जहां आपके ब्लॉग के सभी फाइल और डाटा स्टोर होता है.

आप अगर Blogger प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते है तो वहां पर blogspot डोमेन फ्री में मिल जाता है. जैसे myblog.blogspot.com लेकिन ये दिखने में उतना अच्छा नही होता और SEO के हिसाब से भी ठीक नहीं हैं.

Blogger पर भी आप कस्टम डोमेन नेम खरीद कर अपने ब्लॉग को अच्छा बना सकते हैं. कस्टम डोमेन लेने से आपका blogspot हट जाएगा और ब्लॉग प्रोफेशनल दिखेगा.

आप अगर WordPress (सेल्फ होस्ट _ wordpress.org) पर अपना ब्लॉग बनाते है तो डोमेन और होस्टिंग दोनों खरीदना होगा.

वैसे तो कई सारे डोमेन रजिस्ट्रार है. लेकिन मेरा सुझाव है की आप Namesilo से अपना डोमेन नेम खरीदें यहां आपको बहुत ही कम दामों में डोमेन नेम मिल जायेगा.

आप इस लिंक से Namesilo से डोमेन नेम खरीद सकते है.1$ का छूट (discount) पाने के लिए कूपन कोड में blogginghalt टाइप करें.

अब आती है अपने ब्लॉग के लिए होस्टिंग चुनने की बारी तो आप इसके लिए बेझिझक ChemiCloud की तरफ जा सकते हैं.

वैसे मार्केट में तो बहुत सारी होस्टिंग मौजूद है, पर मेरा सुझाव है कि आप केमिकलाउड पर अपना ब्लॉग होस्ट करें, क्योंकि नए ब्लॉगर के लिए मेरे अनुसार यह सबसे बेस्ट शेयर्ड होस्टिंग प्रोवाइडर है. इस होस्टिंग के अंतर्गत आपको वह सब कुछ मिल जाएगा जो एक नया ब्लॉग शुरू करने के लिए जरूरी होता है. इसकी कुछ प्रमुख विशेषता (features) निम्नलिखित है:

  • मुफ्त डोमेन नेम
  • मुफ्त SSL सर्टिफिकेट
  • 45 दिन की मनी-बैक गारंटी
  • मुफ्त रोजाना बैकअप
  • 24/7 लाइव चैट सपोर्ट
  • एक क्लिक में वर्डप्रेस इंस्टॉल
  • मुफ्त वेबसाइट माइग्रेशन
  • भारत (मुंबई) में डाटा सेंटर

और सबसे अच्छी बात ये है कि आपको बस $2.95 (~ ₹240) प्रति महीना पर यह सब कुछ मिल जाएगा.

इसे खरीदने का तरीका:

  • ChemiCloud.com पर विजिट करें
  • WordPress Hosting पर क्लिक करें
ChemiCloud Hosting Plan
Choose Hosting Plan

यहां एक ब्लॉग होस्ट करने के लिए Starter प्लान चुनेंं, वहीं अगर एक से ज्यादा ब्लॉग होस्ट करना चाहते हैं तो इसका Pro प्लान चुनें.

Starter Plan Details of ChemiCloud
Starter Plan Details

इसके अगले पेज पर आप अपने ब्लॉग के लिए नया डोमेन यहां से मुफ्त में ले सकते हैं. अगर आपके पास पहले से डोमेन नाम है तो उसे दर्ज करके आगे बढ़े.

Choose Domain Name
Choose Domain Name

उसके अगले पेज पर आप अपना कांटेक्ट इनफार्मेशन भरें और अगर इसका कुछ अतिरिक्त सेवा (Add-on) लेना चाहते हैं तो वह भी आप यहां से ले सकते हैं.

Billing Details
Billing Details

फिर इसके पेमेंट पेज पर जाकर आप इंटरनेशनल डेबिट/क्रेडिट कार्ड या PayPal के जरिए भुगतान कर सकते हैं.

Payment Page
Payment Page

पेमेंट करने के बाद आपके द्वारा दिए गए ईमेल आईडी पर इसकी रसीद (receipt), आपका लॉगिन डिटेल्स और लॉगिन पेज का लिंक आएगा. एक बार लॉगिन हो जाने के बाद cPanel में जाकर इस पर वर्डप्रेस इंस्टॉल कर लें.

इस पूरी प्रक्रिया में अगर आपको कहीं दिक्कत आती है तो आप लाइव चैट के जरिए इसके सपोर्ट टीम से सहायता ले सकते हैं. आपको जल्द ही वहां से सहायता मिल जाएगी.

5. लाइटवेट थीम चुनें

अपने ब्लॉग को मन मुताबिक डिजाइन करने के लिए आपको एक अच्छी थीम की जरूरत होती है. जिसके लिए आपको बहुत सारी फ्री और प्रीमियम थीम मिल जाएगी.

चूंकि अब ब्लॉग की स्पीड भी एक रैंकिंग फैक्टर बन गया है तो ऐसी थीम चुनें जो लाइटवेट और फास्ट भी हो. जिससे ब्लॉग जल्दी से जल्दी लोड हो सके.

इसके लिए आप GeneratePress की तरफ जा सकते हैं, जो दुनिया की सबसे फास्ट वर्डप्रेस थीम मानी जाती है. इसके अलावा ये एसईओ ऑप्टिमाइज भी है. जिससे आपके ब्लॉग को सर्च इंजन में टॉप पर रैंक करने में मदद मिलेगी.

GeneratePress Homepage
GeneratePress Homepage

आप शुरू में इस थीम का मुफ्त वर्जन भी इस्तेमाल कर सकते हैं, परंतु अगर आपको इस थीम के नए अपडेट्स, प्रीमियम सपोर्ट और अन्य सुविधा चाहिए तो आपको इसका प्रिमियम वर्जन लेना होगा.

इसका सालाना प्लान $59 (~ ₹4,900) का है, तो वहीं लाइफटाइम प्लान $249 का है. ये दोनों प्लान 30 दिन की मनी-बैक गारंटी के साथ आता है और इन दोनों प्लान के अंतर्गत आप 500 वेबसाइट या ब्लॉग पर इस थीम का इस्तेमाल कर सकते हैं.

GeneratePress के अलावा आप Astra या WpOcean भी इस्तेमाल कर सकते है. ये दोनों भी वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए बहुत अच्छी थीम है.

6. जरूरी WordPress Plugins इंस्टॉल करें

शुरुआत से ही आपको इन तीनों प्लगइन की जरूरत पड़ सकती है:

  1. RankMath
  2. ShortPixels
  3. Akismet Anti-spam

इसके अलावा और भी बहुत सारी प्लगइन है जो आपको जैसे-जैसे जरूरत पड़ेगी, आप इंस्टॉल करते रहिएगा.

7. जरूरी पेज बनाए

ब्लॉग पूरा बनाने के बाद पोस्ट लिखने से पहले कुछ जरूरी पेज बनाना होगा. 

ब्लॉग के लिए मुख्यतः 4 जरूरी पेज है :

ब्लॉग बनाने के बाद इसमें काम आने वाली कुछ जरूरी स्किल भी सीख लें. जैसे कंटेंट राइटिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO), डिजिटल मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग, और हो सके तो कुछ कोडिंग भी सीख लें.

ये भी पढ़ें > एक शानदार ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए 9 महत्वपूर्ण टिप्स

उम्मीद है कि इस ब्लॉग पोस्ट में आपको Blogging Kaise Start Kare? की पूरी जानकारी मिली होगी. इस पोस्ट से जुड़ा अगर आपका कोई सवाल है तो कमेंट में जरूर पूछें.

Blog Kaise Banaye?

फ्री में Blog बनाने के लिए Blogger.Com पर विजिट करें, अपने गुगल अकाउंट (Gmail ID) से साइन इन करें, “CREATE YOUR BLOG” बटन पर क्लिक करें, और अंत में अपने ब्लॉग का नाम और यूआरएल चुन कर सेव कर दें.

ये था Blogger पर फ्री ब्लॉग बनाने का तरीका. WordPress या अन्य किसी प्लेटफॉर्म पर ब्लॉग बनाने की प्रक्रिया इससे थोड़ी जटिल हो सकती है.

ब्लॉग बनाने में कितना टाइम लगता है?

अगर आप Blogger पर फ्री ब्लॉग बनाते है तो 5 मिनट में बनकर तैयार हो जाएगा. पर अगर इसी को अच्छे से कस्टमाइज करेंगे तो 2-3 घंटा भी लग सकता है.

वहीं अगर आप एक अच्छा WordPress ब्लॉग बनाते है तो इसमें एक दिन तक का समय भी लग सकता है.

क्या मोबाइल से ब्लॉगिंग की जा सकती है?

हां, बिलकुल मोबाइल से ब्लॉगिंग की जा सकती है. मैं अभी तक अपने मोबाइल से ही ब्लॉगिंग करता हूं.

मोबाईल से ब्लॉगिंग करने में आसानी के लिए दो बड़े ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म WordPress और Blogger ने अपना ऐप भी लॉन्च कर दिया है, जहां आप आसानी से नया ब्लॉग पोस्ट लिख सकते और पुराने पोस्ट को एडिट कर सकते है.

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

अपने ब्लॉग के EEAT को कैसे बेहतर करें? 9 टिप्स

Blogging Se Paise Kaise Kamaye Jate Hain? कमाने के 11 प्रमुख तरीके