Affiliate Marketing Kya Hai? इसमें सफलता पाने के लिए कुछ टिप्स

ब्लॉगिंग से पैसा कमाने का एफिलिएट मार्केटिंग एक बहुत ही अच्छा तरीका है. कई सारे ब्लॉगर कि ज्यादातर कमाई एफिलिएट मार्केटिंग से ही होती है. तो आइए विस्तार से जानते हैं कि affiliate marketing kya hai?

ब्लॉग से पैसा कमाने का एफिलिएट मार्केटिंग ही इकलौता तरीका नहीं है और ना ही एफिलिएट मार्केटिंग के लिए ब्लॉग होना अनिवार्य है. यानी कि आप अपने ब्लॉग के अलावा अन्य प्लेटफार्म पर भी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं. लेकिन ब्लॉग हो तो अच्छा है,  क्योंकि इस पर कन्वर्जन (sell) ज्यादा होता है. इसलिए अगर आपके पास ब्लॉग नहीं है तो अपना एक ब्लॉग जरूर बना लें.

Affiliate Marketing Kya Hai

एफिलिएट मार्केटिंग परफॉर्मेंस बेस्ट मार्केटिंग का एक तरीका है. मार्केटिंग के इस कांसेप्ट को सबसे पहले फ्लॉवर्स एंड गिफ्ट्स के संस्थापक विलियम जे टोबिन ने 1989 ई में लाए थे.

एफिलिएट मार्केटिंग में आप दूसरे के प्रोडक्ट या सर्विस को अपने ब्लॉग या किसी अन्य प्लेटफार्म पर प्रमोट करते हैं, जिसकी बिक्री होने पर आपको कुछ कमीशन मिलता है. 

Affiliate Marketing Kya Hai

आपने कई सारे ब्लॉग या वेबसाइट पर किसी प्रोडक्ट या सर्विस का लिंक देखा होगा. ये ज्यादातर एफिलिएट लिंक ही होता है. बहुत सारे ब्लॉगर बता देते हैं की ये एफिलिएट लिंक है तो वहीं कुछ ब्लॉगर बिना बताए बड़ी चालाकी से अपने ब्लॉग पर एफिलिएट लिंक डाल देते हैं. हालांकि बता देना ज्यादा बेहतर होता है.

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करता है

किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस की बिक्री में मार्केटिंग बहुत अहम भूमिका निभाता है, मार्केटिंग न सिर्फ बिक्री को बढ़ाता है बल्कि यह भावी ग्राहक के बीच प्रोडक्ट या सर्विस की जागरूकता (brand awareness) बढ़ाने का भी काम करता है.

मार्केटिंग के कई सारे ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके हैं. एफिलिएट मार्केटिंग, ऑनलाइन मार्केटिंग के अंतर्गत आता है. इसमें कंपनियां/मर्चेंट या तो अपनी वेबसाइट पर खुद का एफिलिएट प्रोग्राम चलाती है या फिर किसी थर्ड पार्टी एफिलिएट मार्केटप्लेस से जुड़ जाती है.

कुछ प्रसिद्ध एफिलिएट मार्केटप्लेस निम्नलिखित है:

  • CJ Affiliate
  • ClickBank
  • ShareASale
  • Rakuten
  • Awin
  • Skimlinks 
  • Max Bounty
  • PartnerStack
  • Impact
  • Refersion 

ये मार्केटप्लेस, मर्चेंट और एफिलिएट मार्केटर दोनों के काम को आसान करता है. मर्चेंट की एफिलिएट लिंक ट्रैकिंग, पेमेंट आदि की झंझट खत्म हो जाती है तो वही एफिलिएट मार्केटर को एक ही जगह अकाउंट बनाकर कई सारे कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ पाने का मौका मिलता है. 

इन मार्केटप्लेस या किसी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम से एफिलिएट मार्केटर को जुड़ना होता है. कई सारे बड़े-बड़े एफिलिएट प्रोग्राम सभी को अप्रूवल नहीं देते हैं. उनका उनके एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ने के लिए कुछ क्राइटेरिया होता है जिसे आपको फुलफिल करना होता है. 

अप्रूवल मिल जाने के बाद आप उनके प्रोडक्ट या सर्विस को अपने ब्लॉग या सोशल मीडिया पर उनके शर्तो को मानते हुए प्रमोट करना होता है, जिसकी बिक्री होने पर आपको कमीशन मिलता है. 

पेमेंट पानी के लिए आपको अकाउंट बनाते समय ही पेमेंट मैथड चुनना होता है. फिर पेमेंट थ्रेशोल्ड पूरा होने पर आपको पैसा मिलता है. 

अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग के क्षेत्र में नए है तो हो सकता है के आपको ऊपर बताई गई कुछ टर्म या आगे बताने जाने वाली कुछ टर्म समझ में ना आए. तो आइए पहले एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़े कुछ प्रमुख टर्म को जान लेते हैं. 

कॉमन एफिलिएट मार्केटिंग टर्म

एफिलिएट मार्केटिंग में इस्तेमाल होने वाले प्रमुख टर्म निम्नलिखित है:

कंपनी/ मर्चेंट

जिनका प्रोडक्ट या सर्विस आप प्रमोट करते हैं. ये कोई अमेज़न जैसी बड़ी कंपनी भी हो सकती है जो बहुत सारा प्रॉडक्ट बेचती है या कोई एक व्यक्ति भी हो सकता है जो अपना कोर्स ज्यादा से ज्यादा लोगों को बेचना चाहता है.

पब्लिशर/ एफिलिएट मार्केटर 

इसे एफिलिएट्स (affiliates) भी कहा जाता है. मर्चेंट की तरह यह भी या तो एक अकेला आदमी हो सकता है (जैसे मैं) या कोई बड़ी कंपनी (जैसे wire cutter) हो सकती है. 

एफिलिएट नेटवर्क 

जिसके जरिए आप किसी मर्चेंट के एफिलिएट्स बनते हैं. ये किसी कंपनी का खुद का एफिलिएट नेटवर्क हो सकता है (जैसे Amazon का अमेजन एसोसिएट्स) या कोई एफिलिएट मार्केटप्लेस (जैसे ClickBank) जहां कई सारी कम्पनी अपना एफिलिएट प्रोग्राम चलाती है. 

ग्राहक (Consumer)

किसी भी मार्केटिंग टैक्टिक्स का अल्टीमेट गोल (goal) ज्यादा से ज्यादा ग्राहक तक अपना प्रॉडक्ट या सर्विस पहुंचना होता है. इसलिए किसी भी व्यापार में ये सबसे महत्वपूर्ण माने जाते है. अगर कंजूमर ही नहीं होंगे तो आप किसको प्रोडक्ट या सर्विस प्रमोट करेंगे और जब बिक्री ही नहीं होगा तो मर्चेंट एफिलिएट मार्केटर को कमीशन कैसे देगा. 

इसलिए एफिलिएट्स भी उसके द्वारा प्रमोट किए जाने वाले प्रॉडक्ट या सर्विस को ज्यादा से ज्यादा ग्राहक तक पहुंचने का हर संभव प्रयास करते है. 

पेमेंट थ्रेसोल्ड (Payment Threshold)

पेमेंट पाने के लिए आपके एफिलिएट अकाउंट में कम से कम इतना अमाउंट होना चाहिए. जैसे अमेजन एसोसिएट का पेमेंट थ्रेसोल्ड ₹1000 है. यानी आपके अमेजन एसोसिएट अकाउंट में ₹1000 या उससे ज्यादा अमाउंट होने पर ही आपको पेमेंट मिलेगा.

कन्वर्जन रेट (Conversion Rate)

ये मैट्रिक्स यह बताता है कि कितने प्रतिशत लोग आपके एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके कोई प्रोडक्ट यह सर्विस खरीदे है.

कुकीज (Cookies)

कुकीज एक तरह का सॉफ्टवेयर होता है जो वेबसाइट पर विजिट करने वाले यूजर को ट्रैक करता है. अलग-अलग एफिलिएट प्रोग्राम की कुकी ड्यूरेशन अलग-अलग होती है. जैसे अगर कोई आपके अमेजॉन एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके 24 घंटे के अंदर जो कुछ भी खरीदेंगे उसका कमीशन आपको मिलेगा.

एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़े जरूरी टर्म जान लेने के बाद आइए अब एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करने का तरीका जानते है.

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें और इससे पैसे कैसे कमाए?

ये 7 स्टेप फॉलो करके आप अभी से एफिलिएट मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं: 

1. कोई प्लेटफार्म चुने

एफिलिएट मार्केटिंग के लिए ब्लॉग सबसे अच्छा प्लेटफार्म माना जाता है. लेकिन अगर आपके यूट्यूब चैनल पर ज्यादा ऑडियंस है तो वहां भी आप ये कर सकते हैं. इसके अलावा इंस्टाग्राम, ट्विटर, फेसबुक, ईमेल के माध्यम से भी एफिलिएट मार्केटिंग किया जाता है.

2. अपना विषय (Niche) चुने 

एफिलिएट मार्केटिंग में दिन-ब-दिन कंपटीशन बढ़ ही रहा है और उम्मीद है के आगे ये और तेजी से बढ़ेगा. ऐसे में कोई बड़ा विषय (macro niche) में यह करना बहुत मुश्किल होगा. इसलिए एफिलिएट मार्केटिंग के लिए कोई खास विषय (micro niche) ही चुने.

जैसे शिक्षा एक बड़ा विषय (macro niche) है इसी में अगर आप सिर्फ परीक्षा के बारे में लिखते हैं या बताते हैं तो ये एक खास विषय (micro niche) हुआ. हालांकि आप इससे भी ज्यादा स्पेसिफिक हो सकते हैं जैसे आप सिर्फ यूपीएससी परीक्षा के बारे में ही बात करें. 

3. उपयुक्त एफिलिएट प्रोग्राम ढूंढे

आप अपने प्लेटफार्म पर जिस बारे में भी लिखते हैं या बात करते हैं उससे जुड़ा हुआ एफिलिएट प्रोग्राम 

ढूंढे और उसे ज्वाइन करें. जैसे किताब और अन्य फिजिकल प्रोडक्ट के लिए अमेजॉन एसोसिएट से जुड़ सकते हैं तो वही सॉफ्टवेयर से जुड़े हुए एफिलिएट प्रोडक्ट के लिए PartnerStack बहुत अच्छा एफिलिएट प्रोग्राम है.

4. अच्छा कॉन्टेंट बनाएं

“Content is King”

~ Bill Gates

चाहे आप रिव्यू आर्टिकल लिख रहे हो या यूट्यूब वीडियो बना रहे हो आपके कॉन्टेंट में दम होना चाहिए. तभी लोग उनसे इंगेज हो पाएंगे और आपके एफिलिएट लिंक से कोई प्रोडक्ट या सर्विस खरीदेंगे. 

इसके अलावा हमेशा अपने ऑडियंस के साथ सच्चे रहे.

“Honesty is the best policy”

~ Benjamin Franklin

इसलिए झूठ बोलकर किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस को बिकवाने की कोशिश ना करें. ऐसा करने पर ऑडियंस का आप पर से विश्वास उठ जाएगा, फिर वो आपके लिंक से कभी कुछ नहीं खरीदेंगे.

ये भी पढ़ें > एक शानदार ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए 9 महत्वपूर्ण टिप्स

5. अपने प्लेटफार्म पर ज्यादा लोगों को लाएं

आपके प्लेटफार्म पर जितने ज्यादा लोग आएंगे उतना ज्यादा आपके एफिलिएट लिंक पर क्लिक आने की संभावना है. इसमें ऑर्गेनिक ट्रैफिक सबसे ज्यादा मुनाफा दिलाते हैं. ऑर्गेनिक ट्रैफिक के लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) आपको अच्छे से आनी चाहिए. इसके अलावा आप ऐड चलाकर, ईमेल मार्केटिंग करके और सोशल मीडिया से भी अपने ब्लॉग या यूट्यूब पर लोगों को ला सकते हैं.

6. एफिलिएट लिंक पर ज्यादा से ज्यादा क्लिक पाएं

अपने एफिलिएट लिंक पर ज्यादा क्लिक पाने के लिए नीचे कुछ बेस्ट प्रेक्टिस बताई जा रही है, जिसे अपनाकर आप सेम ट्रैफिक में ही ज्यादा क्लिक पा सकते है:

  • सही जगह पर एफिलिएट लिंक लगाएं
  • कॉल टू एक्शन बटन बनाएं
  • तुलनात्मक (comparison) टेबल बनाएं
  • एंकर टेक्स्ट छोटा और आकर्षक रखें, आदि.

7. क्लिक को सेल में बदलने की कोशिश करें

हो सकता है कि अपने प्रोडक्ट का बहुत ही अच्छा परिचय दिया हो, जिसकी वजह से बहुत लोगों ने आपके एफिलिएट लिंक पर क्लिक किया हो. पर प्रोडक्ट अच्छा ना होने पर उसे खरीदे ना हो. 

प्रोडक्ट अच्छा ना होने के अलावा और भी कई सारी वजह है जिसकी वजह से लोग प्रोडक्ट पेज पर पहुंचने के बाद भी वो प्रोडक्ट नहीं खरीदते हैं. जैसे उसका रिव्यू अच्छा ना हो,उसकी कीमत ज्यादा हो, आदि. इसलिए किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करने से पहले इन बातों का ध्यान रखें. 

तो अब आप एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करने का स्टेप बाय स्टेप तरीका जान चुके हैं. अगर कुछ छूट गया हो तो कमेंट में बता दें. 

एफिलिएट मार्केटिंग में सफलता कैसे पाएं?

एफिलिएट मार्केटिंग में सफलता पाने के लिए निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें:

  • हमेशा अच्छा प्रोडक्ट प्रमोट करें
  • प्रोडक्ट की खूबी और खामी (pros & cons) दोनों बताएं
  • हमेशा सच बोले
  • अपनी ऑडियंस को समझें और उनके पसंद के प्रोडक्ट को भी प्रमोट करें
  • अपनी एफिलिएट डैशबोर्ड को नियमित रूप से देखते रहे और उसका विश्लेषण करें
  • आसान भाषा में सही जानकारी दें
  • कॉल टू एक्शन बटन, टेबल, बॉक्स आदि का इस्तेमाल करें
  • अंत में निष्कर्ष जरूर दें
  • गूगल के गाइडलाइन को फॉलो करते हुए एफिलिएट पोस्ट लिखें 
  • एक ब्लॉग या यूट्यूब चैनल पर सिर्फ एक ही तरह के प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करें
  • अपने विजिटर से नियमित रूप से फीडबैक लेते रहें

Affiliate Marketing Kya Hai – निष्कर्ष

ऑनलाइन कमाई के तरीकों में एफिलिएट मार्केटिंग टॉप पर है, हर साल लाखों नए क्रिएटर एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करते हैं. इसकी एक वजह ये भी है कि ये ज्यादा मुश्किल भी नहीं है. बस इसमें आपको किसी कंपनी/ व्यक्ति के प्रोडक्ट या सर्विस को अपने प्लेटफार्म पर प्रमोट करना होता है, जिसकी बिक्री होने पर आपको कमीशन मिलता है.

यूट्यूब चैनल, ब्लॉग, इंस्टाग्राम सहित कई सारे प्लेटफार्म पर आप एफिलिएट मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं. इसके लिए ब्लॉग ज्यादा बेहतर है लेकिन अगर आप इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर है तो फिर आपके लिए इंस्टाग्राम पर एफिलिएट मार्केटिंग करना ज्यादा बेहतर है. 

इसमें सफलता पाने के लिए यानी ज्यादा पैसा कमाने के लिए हमेशा अच्छा प्रोडक्ट चुने और उसकी खूबी और खामी (pros & cons) दोनों अपने विजिटर को बताएं. ज्यादा क्लिक पाने के लिए एक विस्तृत पोस्ट लिखें और उसमें कॉल टू एक्शन बटन, तुलनात्मक टेबल, स्क्रीनशॉट, आदि का सही जगह पर इस्तेमाल करें.

उम्मीद है कि इस पोस्ट में आपको affiliate marketing kya hai? मालूम हो गया होगा. इससे जुड़ा आपका अगर कोई सवाल है तो कॉमेंट में जरूर पूछें एवं इस पोस्ट को उन लोगों तक शेयर करें जो एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करना चाहते.

Affiliate Marketing Kya Hai – FAQs 

Amazon Affiliate Marketing Kya Hai?

Amazon Affiliate Marketing में आप इसके एफिलिएट प्रोग्राम – अमेजॉन एसोसिएट्स से जुड़ते हैं एवं उनके प्रोडक्ट या सर्विस को अपने ब्लॉग या सोशल मीडिया पर प्रमोट करते हैं, जिसकी बिक्री होने पर आपको 1% से 10% तक कमीशन मिलता है.

एफिलिएट मार्केटिंग का उदाहरण क्या है?

अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए डोमेन नेम खरीदना चाहते हैं तो Namesilo से खरीद सकते हैं. ये एक विश्वसनीय डोमेन नेम रजिस्ट्रार है, जहां आपको बहुत सस्ते में डोमेन नेम मिल जाएगा. खरीदने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें और छूट (discount) पाने के लिए लिए कूपन कोड में blogginghalt का इस्तेमाल करें.

ऊपर दिया गया लिंक मेरा एफिलिएट लिंक है, जिससे आप अगर डोमेन नेम खरीदते हैं तो मुझे कुछ कमीशन मिलेगा और अगर आप कूपन कोड इस्तेमाल करते हैं तो आपको कुछ छूट मिलेगा. ये  एफिलिएट मार्केटिंग का एक बहुत ही अच्छा उदाहरण है.

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

हम आपकी राय का आदर करते हैं! कृपया नीचे अपनी टिप्पणी लिखें और किसी भी प्रश्न या सुझाव के बारे में हमें बताएं। हम अपने पाठकों को सुनना पसंद करते हैं और आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। धन्यवाद!

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

अपने ब्लॉग के EEAT को कैसे बेहतर करें? 9 टिप्स

Blogging Kaise Start Kare? 7 स्टेप्स में ब्लॉगिंग करना सीखें

Blogging Se Paise Kaise Kamaye Jate Hain? कमाने के 11 प्रमुख तरीके